Latest Environment And Ecology ecosystem Hindi Book Download PDF

hello Friends, Latest Environment Ecology ecosystem Hindi Book Download PDF आज मै आप सभी स्टूडेंट्स के लिये CURRENT Affairs  पर्यावरण और पारिस्थितिकी Latest Environment Ecology ecosystem Hindi Book Download PDF की एक बहुत ही इम्पोर्टेंट नोट्स ले कर आया हु| Sarkari job tips  के दयारा लिखी गई है और आने वाले सभी एग्जाम में बहुत ही इम्पोर्टेंट है |  पर्यावरण और पारिस्थितिकी Latest Environment Ecology ecosystem Hindi Book Download PDF दोस्त अगर आप BANK, SSC, RAILWAY, CPO SI CPF, SSC CGL 2018 UTTAR PRADESH POLICE की तयारी कर रहे है पर्यावरण और पारिस्थितिकी Latest Environment Ecology ecosystem Hindi Book Download PDF इस बुक को जरुर पढ़े 

 

पारितंत्र या पारिस्थितिक तंत्र एक प्राकृतिक इकाई है जिसमें एक क्षेत्र विशेष के सभी जीवधारी, अर्थात् पौधे, जानवर और अणुजीव शामिल हैं जो कि अपने अजैव पर्यावरण के साथ अंतर्क्रिया करके एक सम्पूर्ण जैविक इकाई बनाते हैं। इस प्रकार पारितंत्र अन्योन्याश्रित अवयवों की एक इकाई है जो एक ही आवास को बांटते हैं। पारितंत्र आमतौर अनेक खाद्य जाल बनाते हैं जो पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर इन जीवों के अन्योन्याश्रय और ऊर्जा के प्रवाह को दिखाते हैं।

UP Police constable Admit Card 2018 Exam प्रवेश पत्र Download now

Importent History GS GK Question answer For Bank SSC Railway UP Police

Latest Environment Ecology ecosystem Hindi Book Download PDF
Latest Environment Ecology ecosystem Hindi Book Download PDF

परिचय 

पारिस्थितिकी तंत्र शब्द को 1930 में रोय क्लाफाम द्वारा एक पर्यावरण के संयुक्त शारीरिक और जैविक घटकों को निरूपित करने के लिए बनाया गया था। ब्रिटिश परिस्थितिविज्ञानशास्री आर्थर टान्सले ने बाद में, इस शब्द को परिष्कृत करते हुए यह वर्णन दिया “यह पूरी प्रणाली… न केवल जीव-परिसर है, लेकिन वह सभी भौतिक कारकों का पूरा परिसर भी शामिल हैं जिसे हम पर्यावरण कहते हैं”। तनस्ले पारितंत्रों को न केवल प्राकृतिक इकाइयाँ के रूप में, बल्कि “मानसिक आइसोलेट्स” के रूप में भी मानते थे। टान्सले ने बाद में “ईकोटोप” शब्द के प्रयोग द्वारा पारितंत्रों के स्थानिक हद को परिभाषित किया।

Latest Environment Ecology ecosystem Hindi Book Download PDF

Latest Environment Ecology ecosystem Hindi Book Download PDF

पारिस्थितिकी तंत्र अवधारणा का मुख्य विचार यह है कि जीवित जीव अपने स्थानीय परिवेश में हर दूसरे तत्व को प्रभावित करतें हैं। यूजीन ओदुम, पारिस्थितिकी के एक संस्थापक ने कहा:” एक इकाई जिसमें सभी जीव शामिल हों (अर्थात्: ” समुदाय “) जो भौतिक वातावरण को प्रभावित करें कि प्रणाली के भीतर ऊर्जा का एक प्रवाह स्पष्ट रूप से परिभाषित पोषण संरचना, बायोटिक विभिन्नता और सामग्री चक्र (अर्थात्: जीवित और निर्जीव भागों के बीच सामग्री का आदान प्रदान) एक पारिस्थितिकी तंत्र है। “मानव पारिस्थितिकी तंत्र अवधारणा फिर मानव / प्रकृति द्विभाजन के व्याख्या पर आधारित है और इस आधार पर है कि सभी प्रजातियाँ एक दूसरे के साथ और उनके बायोटोप के ऐबायोटिक अंगीभूत के साथ पारिस्थितिकता से एकीकृत हैं।

Latest Environment Ecology ecosystem Hindi Book Download PDF बुक इन्फो 

    • Book Name:Latest Environment Ecology ecosystem Hindi Book Download PDF बुक इन्फो

    • Publication: Sarkari Job Tips
    • Language: Hindi
    • Pages: 80 Pages
    • Format: PDF File

 

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती स्पेशल हिंदी प्रक्टिक सेट डाउनलोड इन pdf

Latest Environment Ecology ecosystem Hindi Book Download PDF

Current Affairs May 2018 Edristi in Hindi and english Download PDF

सामान्य ज्ञान दर्पण पत्रिका MAY 2018 PDF में Download करें

 

 

  ➡ इतिहास सामान्य ज्ञान हिंदी बुक   

  ➡ GEOGRAPHY EBOOKS

भूगोल  हिंदी बुक   

 

  ➡ ECONOMICS EBOOK FREE DOWNLOAD हिंदी बुक   

  ➡ SCIENCE EBOOKS EBOOK FREE DOWNLOAD हिंदी बुक   

  ➡ HINDI EBOOKSFREE DOWNLOAD हिंदी बुक   

 

  ➡ CONSTITUTION OF INDIA FREE DOWNLOAD हिंदी बुक   

  ➡ MATHES EBOOK FREE DOWNLOAD हिंदी बुक   

  ➡ HINDI EBOOKS FREE DOWNLOAD हिंदी बुक   

 

 

  ➡ करंट अफेयर्स हिंदी बुक    

  ➡ इंग्लिश बुक     

 

 

 ध्यान दे :–  दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या eBook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए।

 ध्यान दे :–  नीचे दिए गए Facebook, Whatsapp बटन के माध्यम से आप इसे Share भी कर सकते है, यदि आपको इसी तरह की PDF रोज चाहिये तो आप नीचें दिए गये बेल आइकॉन पे click कर डेली PDF आसानी से प्राप्त कर सकते है | 

 Disclaimer:-  SarkariJobTips.com केवल Educational Purposeशिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक ,Notes,PDF Material,Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें।

 La

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!